HealthCareMagic is now Ask A Doctor - 24x7 | https://www.askadoctor24x7.com

question-icon

मैं 58 Year का हूं , मेरा प्रोब्लेम माइंड का

default
Posted on Sun, 15 Mar 2020
Question: मैं 58 year का हूं , मेरा प्रोब्लेम माइंड का है , मेरा दिमाग संतुलन में नही रहता , अग़र शूज पहनना स्टार्ट करता हूं तो दिमाग संतुलन में नही रहता , बार बार शूज खोलता हूं और पहनता हूं ,कोइ भी काम को एक बार मे नही कर पाता हूँ , दिमाग अस्तीर नही रहता , जिसके कारण फरुस्टेड हो जाता हूं और चिड़चिड़ापन होने लगता हैं , आज कल तो BP भी हाई हो जाता है , एंड घबराहट सी होने लगता है, माइंड का प्रोब्लेम 20 year से है , कभी कम हो जाता है कभी तेज हो जाता है, कुछ न कुछ दिमाग मे सोचते रहता हूं, थोड़ा बहुत टेन्शन की वजह से भी होता है ,
doctor
Answered by Dr. Ashish Mittal (19 hours later)
Brief Answer:
It is a problem of OCD.

Detailed Answer:
Hello,
Thanks for your query.
I appreciate your efforts for medical consultation in so much distress.

आपको ऑब्सेसिव कपुलसीवे डिसऑर्डर का बीमारी है।

इसमें एक ही विचार मन में बार बार आता है और परेशां करता है। इससे घबराहट भी हो जाती है और आदमी एक ही काम बार बार करने लगता है। जैसे आप जूता पहनते समय बार बार एक्शन करते है।

मैंने आपका परचा देखा। आपने डॉक्टर को दिखाया है। उन्होंने Fluoxetine अच्छा दवा लिखा है। काफी मरीजों में 20mg दवा काम नहीं करता तो १५-२० दिन बाद 20mg दवा बढ़ा दिया जाता है। अधिकतम मरीज को डॉक्टर की देखरेख में 80mg दवा फ्लुओक्सेटीने का दिया जा सकता है। साथ में आप काउन्सलिंग के लिए भी रेगुलर जाना होता है।

यह एक लम्बी बीमारी है और इसका इलाज भी लम्बा चलता है। आप दवा रेगुलर ले। दवा रोजाना लेने से से २ वीक से लेकर २ महीने में आराम देखने लगता है।

I hope this information has been both informative and helpful for you.
Wish you good health.
Regards,
Dr-Ashish-Mittal
Note: For further follow up on related General & Family Physician Click here.

Above answer was peer-reviewed by : Dr. Vaishalee Punj
doctor
Answered by
Dr.
Dr. Ashish Mittal

Psychiatrist

Practicing since :2004

Answered : 1859 Questions

premium_optimized

The User accepted the expert's answer

Share on

Get personalised answers from verified doctor in minutes across 80+ specialties

159 Doctors Online

By proceeding, I accept the Terms and Conditions

HCM Blog Instant Access to Doctors
HCM Blog Questions Answered
HCM Blog Satisfaction
मैं 58 Year का हूं , मेरा प्रोब्लेम माइंड का

Brief Answer: It is a problem of OCD. Detailed Answer: Hello, Thanks for your query. I appreciate your efforts for medical consultation in so much distress. आपको ऑब्सेसिव कपुलसीवे डिसऑर्डर का बीमारी है। इसमें एक ही विचार मन में बार बार आता है और परेशां करता है। इससे घबराहट भी हो जाती है और आदमी एक ही काम बार बार करने लगता है। जैसे आप जूता पहनते समय बार बार एक्शन करते है। मैंने आपका परचा देखा। आपने डॉक्टर को दिखाया है। उन्होंने Fluoxetine अच्छा दवा लिखा है। काफी मरीजों में 20mg दवा काम नहीं करता तो १५-२० दिन बाद 20mg दवा बढ़ा दिया जाता है। अधिकतम मरीज को डॉक्टर की देखरेख में 80mg दवा फ्लुओक्सेटीने का दिया जा सकता है। साथ में आप काउन्सलिंग के लिए भी रेगुलर जाना होता है। यह एक लम्बी बीमारी है और इसका इलाज भी लम्बा चलता है। आप दवा रेगुलर ले। दवा रोजाना लेने से से २ वीक से लेकर २ महीने में आराम देखने लगता है। I hope this information has been both informative and helpful for you. Wish you good health. Regards, Dr-Ashish-Mittal